चेल्सी ने पांच साल के बाद यूसीएल में बार्सिलोना ड्रा किया

प्रीमियर लीग की ओर से चेल्सी ने अगले साल फरवरी में होने वाले 16 चरण के यूईएफए चैंपियंस लीग दौर में बार्सिलोना को ड्रा किया है। ब्लूज़ के लिए, ग्रुप स्टेज गेम्स में उनका दबदबा देखते हुए यह लगभग दुखद खबर है। वे अंतिम ग्रुप गेम में एटलेटिको मैड्रिड के खिलाफ ड्रॉ में सबसे ऊपर आने के लिए तैयार थे।

रोमा के उभरते हुए समूह के नेताओं के साथ, चेल्सी को वरीयता नहीं दी गई थी। वे यूईएफए के नियमों के आधार पर पीएसजी, बार्सिलोना या बेसिकटास को आकर्षित कर सकते थे। अंग्रेजी टीमों ने चार समूहों का नेतृत्व किया ताकि चेल्सी उनसे न मिल सके या उनके समूह के सदस्यों को नहीं खेल सके।

बार्सिलोना शायद अपने जीवन के रूप में नहीं है लेकिन वे रक्षात्मक रूप से बेहतर हैं। टीम ने ट्राइडेंट अटैकिंग सिस्टम को सफलतापूर्वक तोड़ दिया है क्योंकि वे अब टीम अटैक और डिफेंस को नियोजित करते हैं, निश्चित रूप से व्यक्तिगत प्रतिभा के साथलियोनेल मेसी.

चेल्सी पिछले पांच साल पहले बार्सिलोना से मिली थी सेमीफाइनल चरण में जहां ब्लूज़ ने खिताब जीतने से पहले जीत हासिल की - इतिहास में उनका पहला। पिछली बार जब दोनों मिले थे, तो चेल्सी को पहले चरण से फायदा हुआ था लेकिन बार्का ने फायदा रद्द करने के लिए 2-0 की बढ़त बना ली। जॉन टेरी को उस गेम की शुरुआत में ही विदा कर दिया गया था, जिससे चेल्सी के प्रशंसकों ने उम्मीद खो दी थी।

रामिरेस ने एक गोल पीछे खींच लिया और फायदा वापस अंग्रेजी पक्ष को सौंप दिया। उन्होंने बचाव किया जैसे कि उनका जीवन इस पर निर्भर था क्योंकि स्पेनिश पक्ष ने हमला किया था। फर्नांडो टोरेस ने ब्लूज़ के लिए खेल को सील करने के लिए एक ब्रेकअवे से प्रसिद्ध स्कोर किया। यह लंदन में एक यादगार रात थी क्योंकि वे अपने पिछवाड़े में बायर्न म्यूनिख का सामना करने के लिए फाइनल में पहुंचे थे।

चैंपियंस लीग के नॉकआउट चरण में दोनों पक्ष कई बार मिले हैं। 2004/05 और 2005/06 जोस मोरिन्हो के तहत 16 के दौर में और सेमीफाइनल में 2008/09 सीज़न दोनों पक्षों के बीच अन्य प्रमुख घटनाएँ हैं। दोनों पक्षों के लिए यह हमेशा कठिन रहा है लेकिन इस बार बार्सिलोना पसंदीदा है, सिवाय एंटोनियो कोंटे के अब और फरवरी के बीच चमत्कार कर सकते हैं।

उत्तर छोड़ दें